घरब्लॉगथ्रॉटल स्थिति सेंसर गाइड - यह कैसे काम करता है, प्रकार, सामान्य समस्याएं और उपचार
थ्रॉटल स्थिति सेंसर गाइड - यह कैसे काम करता है, प्रकार, सामान्य समस्याएं और उपचार
थ्रॉटल स्थिति सेंसर (टीपीएस) आधुनिक वाहनों में इंजन प्रबंधन प्रणाली का एक महत्वपूर्ण घटक है।जब ईंधन इंजेक्शन प्रणाली की खराबी के भीतर एक विद्युत घटक, आप खराब इंजन प्रदर्शन के बारे में सोच सकते हैं, लेकिन यह थ्रॉटल स्थिति सेंसर (टीपीएस) के साथ एक मुद्दा भी हो सकता है।यदि सेंसर का मुद्दा अनसुलझा रहता है, तो आपका इंजन प्रभावित होगा, धीरे -धीरे विफल हो जाएगा, और पूरी तरह से काम करना बंद भी कर सकता है।हालांकि, एक दोषपूर्ण टीपीएस के लक्षण अक्सर अन्य विफल इलेक्ट्रॉनिक घटकों से मिलते जुलते हैं, और बहुत से लोग नहीं जानते कि समस्या का निदान कैसे किया जाए।
इस लेख का उद्देश्य थ्रॉटल पोजिशन सेंसर में तल्लीन करना है - इसके ऑपरेटिंग तंत्र की खोज, सामान्य दोषों का खुलासा करना, और आपको यह मार्गदर्शन करना कि कैसे इन मुद्दों को कुशलता से हल किया जाए।
त्वरित्र स्थिति संवेदक
थ्रॉटल पोजिशन सेंसर (टीपीएस) वाहन के ईंधन प्रबंधन प्रणाली में एक इलेक्ट्रॉनिक घटक है, जिसे इंजन में एयरफ्लो को नियंत्रित करने का काम सौंपा गया है।
यह आमतौर पर थ्रॉटल बॉडी पर लगाया जाता है, सीधे थ्रॉटल स्थिति की निगरानी करता है और हवा के सही मिश्रण को सुनिश्चित करने के लिए ईंधन इंजेक्शन प्रणाली को इंगित करता है और इंजन को ईंधन दिया जाता है।
यदि टीपीएस खराबी, परेशानी के लक्षणों की एक श्रृंखला का पालन कर सकते हैं, तो वाहन के प्रदर्शन को प्रभावित कर सकते हैं।आप इग्निशन टाइमिंग त्रुटियों, असामान्य ईंधन की खपत और अन्य मुद्दों के बीच बेकार में चलने वाले अस्थिर इंजन का सामना कर सकते हैं।ये लक्षण न केवल ड्राइविंग अनुभव को प्रभावित करते हैं, बल्कि इंजन की अधिक गंभीर क्षति भी पैदा कर सकते हैं।
मुख्य रूप से दो प्रकार के थ्रॉटल स्थिति सेंसर हैं: पोटेंशियोमीटर-आधारित सेंसर और हॉल प्रभाव-आधारित सेंसर।
पोटेंशियोमीटर-आधारित टीपीएस: सबसे पहले, पोटेंशियोमीटर-आधारित सेंसर थ्रॉटल शाफ्ट से जुड़े एक चर अवरोधक के साथ संचालित होता है।जैसे -जैसे ड्राइवर तेज होता है, थ्रॉटल शाफ्ट का रोटेशन पोटेंशियोमीटर के सिरों के बीच प्रतिरोध मूल्य को बदलता है, जिससे एक अलग वोल्टेज सिग्नल उत्पन्न होता है।इस सिग्नल की व्याख्या तब इंजन कंट्रोल यूनिट (ईसीयू) द्वारा थ्रॉटल ओपनिंग को ठीक से निर्धारित करने के लिए की जाती है, जिससे ईंधन इंजेक्शन सिस्टम में ठीक समायोजन की अनुमति मिलती है और कार पावर आउटपुट और थ्रॉटल इनपुट के बीच एक सटीक मैच सुनिश्चित होता है।
हॉल इफ़ेक्ट-आधारित टीपीएस: अन्य प्रकार हॉल इफेक्ट-आधारित सेंसर है, जो थ्रॉटल स्थिति में परिवर्तनों को पकड़ने के लिए एक चुंबकीय क्षेत्र का उपयोग करता है।विशेष रूप से, एक छोटा चुंबक थ्रॉटल शाफ्ट पर लगाया जाता है।जैसा कि ड्राइवर थ्रॉटल का संचालन करता है, चुंबक शाफ्ट के साथ घूमता है, हॉल इफ़ेक्ट सेंसर से गुजरता है, एक वोल्टेज सिग्नल उत्पन्न करता है जिसे ईंधन समायोजन के लिए ईसीयू द्वारा भी कैप्चर किया जाता है और विश्लेषण किया जाता है।
जबकि दोनों प्रकार के TPs ईंधन इंजेक्शन को अनुकूलित करने के लिए थ्रॉटल स्थिति की जानकारी का पता लगाने और खिलाने में समान रूप से कार्य करते हैं, वे तकनीकी कार्यान्वयन में काफी भिन्न होते हैं।पोटेंशियोमीटर-आधारित टीपीएस, इसकी सरल संरचना और कम लागत के कारण, व्यापक रूप से अपनाया जाता है।इस बीच, हॉल इफेक्ट-आधारित टीपीएस, अधिक सटीक डेटा और बेहतर स्थायित्व की पेशकश करते हुए, अक्सर उच्च-प्रदर्शन अनुप्रयोगों में उपयोग किया जाता है।
थ्रॉटल पोजिशन सेंसर बढ़ते स्थिति
दोषपूर्ण थ्रॉटल पोजिशन सेंसर की पहचान करने के तरीके में देरी करने से पहले, टीपीएस की मुख्य भूमिका को स्पष्ट करना महत्वपूर्ण है: यह थ्रॉटल के खुलेपन की निगरानी के लिए जिम्मेदार है, जो सीधे प्रज्वलन समय, ईंधन की खपत दर, इंजन शक्ति और समग्र वाहन प्रदर्शन को प्रभावित करता है।सेंसर से प्रमुख डेटा इंजन की इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल यूनिट (ईसीयू) के लिए रिले किया जाता है, जिसके आधार पर, कार के इलेक्ट्रॉनिक्स इष्टतम ईंधन-एयर मिश्रण को प्राप्त करने के लिए ईंधन आपूर्ति और इग्निशन टाइमिंग को समायोजित करते हैं।
जब एक टीपीएस खराबी करता है, तो ड्राइवर कई मुद्दों का सामना कर सकते हैं, जिनमें शामिल हैं, लेकिन यह सीमित नहीं है:
- - उतार -चढ़ाव की गति, अस्थिरता;
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- इंजन अप्रत्याशित रूप से स्टालिंग करते समय शिफ्टिंग या न्यूट्रल पर स्विच करना;
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- इंजन बेकार पर चल रहा है;
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- ड्राइविंग या तेज करते समय सत्ता का अचानक नुकसान, जिसके परिणामस्वरूप असमान ड्राइविंग होती है;
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- इंजन की शक्ति में कमी, धीमी गति से त्वरण के लिए अग्रणी, विशेष रूप से ध्यान देने योग्य है जब एक ट्रेलर को रस्सा करना, जैसे भारी भार पर चढ़ना या ले जाना;
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- डैशबोर्ड पर इंजन लाइट की जाँच करें, अक्सर यह संकेत देते हुए कि एक त्रुटि कोड, जैसे कि P0120, एक TPS मुद्दे का सुझाव देते हुए, स्कैन टूल द्वारा मान्यता प्राप्त है;
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- कुछ मामलों में, ईंधन की खपत में असामान्य वृद्धि।
हालांकि, यह महत्वपूर्ण है, जबकि ये मुद्दे एक दोषपूर्ण थ्रॉटल स्थिति सेंसर का संकेत दे सकते हैं, यह सुनिश्चित करना कि टीपीएस स्वयं अच्छी स्थिति में है, निदान में पहला कदम है।
टीपीएस आमतौर पर दो प्रकारों में आता है: संपर्क (फिल्म रोकनेवाला प्रकार) और गैर-संपर्क (मैग्नेटो प्रतिरोधक प्रकार), संपर्क सेंसर के साथ विफलता के लिए अधिक प्रवण होता है।विफलताओं को अक्सर रोकनेवाला ट्रैक के पार स्लाइडर के आंदोलन के कारण यांत्रिक पहनने से उत्पन्न होता है, जिससे इलेक्ट्रॉनिक नियंत्रण इकाई को भेजे जाने वाले गलत डेटा को भेजा जाता है।
फिल्म रोकनेवाला प्रकार TPS में दोष शामिल हो सकते हैं:
- - क्षतिग्रस्त या पहना स्लाइडर संपर्क बिंदु, रोकनेवाला परत और विद्युत संपर्क रुकावटों की विफलता के लिए अग्रणी;
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- सेंसर आउटपुट वोल्टेज नहीं बढ़ रहा है, संभवतः स्लाइडर आंदोलन क्षेत्र के आधार कोटिंग पर पहनने के कारण;
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- स्लाइडर ड्राइव गियर का पहनना;
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- सेंसर की शक्ति या सिग्नल तारों का टूटना;
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- DPRS सर्किट या सिग्नल सर्किट में शॉर्ट सर्किट;
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- मैग्नेटो प्रतिरोधक तंत्र में ग्रेफाइट परत के बयान की कमी, जिससे तार टूटना या शॉर्ट सर्किट होता है।
संपर्क या गैर-संपर्क प्रकार, निदान के दौरान कुंजी यह सुनिश्चित करने के लिए है कि टीपीएस तंत्र इष्टतम इंजन संचालन को बनाए रखने के लिए अपने कार्य को सटीक रूप से कर सकता है।
एक दोषपूर्ण थ्रॉटल स्थिति सेंसर का समस्या निवारण
एक संदिग्ध दोषपूर्ण थ्रॉटल स्थिति सेंसर (टीपीएस) का सामना करना आपको असहाय महसूस करने के लिए नहीं छोड़ता है।वास्तव में, सावधानीपूर्वक डिज़ाइन किए गए नैदानिक चरणों की एक श्रृंखला के माध्यम से, आप प्रभावी रूप से समस्या को पहचान सकते हैं और हल कर सकते हैं।
वायरिंग की जाँच करें: सबसे पहले, जांचें कि टीपीएस और इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल यूनिट (ईसीयू) के बीच संबंध सुरक्षित रूप से, संक्षारण या किसी भी प्रकार के नुकसान के बिना सुरक्षित रूप से हैं।
टेस्ट वोल्टेज आउटपुट: अगला, यह मापने के लिए एक मल्टीमीटर का उपयोग करें कि क्या TPS का वोल्टेज आउटपुट आसानी से बढ़ता है क्योंकि थ्रॉटल खुलता है, उम्मीद के मुताबिक।
सेंसर का निरीक्षण करें: फिर, किसी भी शारीरिक क्षति या पहनने के संकेतों के लिए सेंसर का गहन निरीक्षण करें।यदि सेंसर वास्तव में क्षतिग्रस्त हो जाता है, तो इसे प्रतिस्थापित करना अपरिहार्य विकल्प बन जाता है।
थ्रॉटल बॉडी को साफ करें: थ्रॉटल बॉडी को साफ करने की अनदेखी न करें, क्योंकि संचित गंदगी टीपीएस सिग्नल में अस्थिरता पैदा कर सकती है;एक साधारण सफाई की नौकरी कभी -कभी स्थिति में काफी सुधार कर सकती है।
TPS को बदलें: अंततः, यदि उपरोक्त प्रयासों में से कोई भी इस मुद्दे को हल नहीं करता है, तो TPS को बदलना अंतिम उपाय हो सकता है।इस चरण में, यह एक प्रतिष्ठित आपूर्तिकर्ता का चयन करने और यह सुनिश्चित करने की सिफारिश की जाती है कि प्रतिस्थापन भाग ट्रैक पर वाहन के प्रदर्शन को वापस करने के लिए उच्च गुणवत्ता का है।
पुराने तंत्र को एक नए के साथ बदलना
सटीक निदान ने DPDD में एक दोष का खुलासा किया है।इस मामले में, सेंसर को एक नए एक के साथ बदलना आवश्यक हो जाता है, जिसमें सबसे बुनियादी विशिष्ट उपकरण, एक फिलिप्स पेचकश और थोड़ा धैर्य की आवश्यकता होती है।
सबसे पहले, पावर को बंद करना और बैटरी टर्मिनलों को रीसेट करना सेंसर को बदलने के लिए आवश्यक शर्तें हैं।फिर, आपको सेंसर कनेक्टर को डिस्कनेक्ट करने की आवश्यकता है, जो एक अद्वितीय लॉकिंग तंत्र से लैस है।इसके बाद, दो शिकंजा को थ्रॉटल बॉडी असेंबली में सेंसर को बन्धन करते हुए पुराने तंत्र को सुचारू रूप से हटाने के लिए, नए के लिए मार्ग प्रशस्त करते हैं।इस प्रक्रिया के दौरान, यह सुनिश्चित करना कि थ्रॉटल बंद स्थिति में है, महत्वपूर्ण है।
एक नया सेंसर खरीदते समय, ओ-रिंग को न भूलें, जो डीपीआरएस और थ्रॉटल ट्यूब के बीच एक भूमिका निभाता है।नए तंत्र को स्थापित करने से पहले, सुनिश्चित करें
पुरानी सीलिंग रिंग को हटा दिया जाता है।बढ़ते शिकंजा के साथ टीपीएस को सुरक्षित करते समय, ओ-रिंग को पर्याप्त रूप से दबाना महत्वपूर्ण है।फिर, कनेक्टर को फिर से कनेक्ट करें और इसे लॉक के साथ सुरक्षित करें।कार के इलेक्ट्रॉनिक नियंत्रण प्रणाली में संभवतः शेष किसी भी पुराने त्रुटि कोड को साफ करने के लिए 3 से 5 मिनट के लिए बैटरी पावर को डिस्कनेक्ट करना ज्यादातर मामलों में एक अपरिहार्य कदम है।
टीपीएस को समायोजित करना यदि यह खराबी या अनुचित तरीके से संचालित होता है
टीपीएस तंत्र का समय पर समायोजन से खराबी के संकेत दिखाई देने पर प्रतिस्थापन की आवश्यकता को समाप्त कर सकते हैं, जिससे समायोजन विशेष रूप से महत्वपूर्ण हो जाता है।
सेंसर कनेक्टर को हटाना या कवर के नीचे तारों को थोड़ा उजागर करना, आप पाएंगे कि केवल दो तार महत्वपूर्ण हैं: नीला (सकारात्मक) और काला (जमीन)।समायोजन प्रक्रिया के दौरान, वोल्टेज का निर्धारण करने के लिए ये दोनों तार आवश्यक हैं।एक बार कनेक्टर को हटा देने के बाद, सेंसर पर संबंधित बिंदुओं से मल्टीमीटर जांच को कनेक्ट करें।इस कदम को पूरा करने के बाद, सुनिश्चित करें कि तारों को सुरक्षित रूप से सेंसर से जुड़े हैं, फिर तंत्र को फिर से स्थापित करें।स्थापना शिकंजा को अत्यधिक कड़ा नहीं किया जाना चाहिए, लेकिन यह सुनिश्चित करें कि सेंसर मजबूती से जगह में है, जिसे धीरे से हिलाकर परीक्षण किया जा सकता है।
अगला, धीरे से सेंसर, दक्षिणावर्त या वामावर्त को घुमाएं, जब तक कि डिवाइस 0.55 से 0.56 वोल्ट का रीडिंग नहीं दिखाता है।यदि आवश्यक हो, तो रोटेशन कोण को बढ़ाने के लिए इंस्टॉलेशन होल को बड़ा करें।वांछित मापदंडों को सेट करने के बाद, दृढ़ता से टीपीएस को लॉक करें।फिर, यदि आवश्यक हो तो तारों के उजागर भागों को इन्सुलेट करते हुए वोल्टेज नियंत्रण माप करें।
सामान्य प्रश्न
एक दोषपूर्ण थ्रॉटल स्थिति सेंसर के लक्षण क्या हैं?
- वाहन में एक अस्पष्ट बधाई और झटके।
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अचानक निष्क्रिय बढ़ता है।
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बिना किसी स्पष्ट कारण के अचानक इंजन स्टालिंग।
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तेज करते समय हिचकिचाहट।
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राजमार्ग पर ड्राइविंग करते समय गति में अचानक बढ़ता है।
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बिना किसी स्पष्ट कारण के चेक इंजन लाइट की रुक -रुक कर।
क्या मैं एक खराब थ्रॉटल पोजिशन सेंसर के साथ ड्राइव कर सकता हूं?
आपको इसके बारे में चिंतित होना चाहिए कि आप हर सेकंड ड्राइव करते हैं, लेकिन 50 मील की दूरी पर ड्राइव करना ठीक होना चाहिए, अगर यह निकटतम दुकान है।एक खराब थ्रॉटल पोजिशन सेंसर होने के साथ समस्या यह है कि इंजन में जाने वाली हवा की मात्रा ईंधन मिश्रण में तुरंत समायोजित नहीं की जा सकती है।
क्या एक कार थ्रॉटल पोजिशन सेंसर के बिना चल सकती है?
मेरी जैसी पुरानी कारें एक स्टील केबल का उपयोग करती हैं जो गैस पेडल को थ्रॉटल बॉडी से जोड़ती है, इसलिए ड्राइविंग के लिए एक सेंसर आवश्यक नहीं होगा।लेकिन एक नई कार पर, अगर सेंसर को उचित त्वरण के लिए आवश्यक है, तो आप इसके बिना तेजी नहीं करेंगे।लेकिन इंजन को अभी भी ठीक करना चाहिए।