घरब्लॉगयदि आप थ्रॉटल पोजिशन सेंसर को डिस्कनेक्ट करते हैं तो क्या होता है
यदि आप थ्रॉटल पोजिशन सेंसर को डिस्कनेक्ट करते हैं तो क्या होता है
थ्रॉटल पोजिशन सेंसर (टीपीएस) इंजन प्रबंधन प्रणाली का एक महत्वपूर्ण घटक है जो थ्रॉटल खोलने की निगरानी करता है और इनटेक एयर वॉल्यूम को सीधे प्रभावित करता है।यह डेटा इंजन कंट्रोल मॉड्यूल (ईसीएम) या इंजन कंट्रोल यूनिट (ईसीयू) को एयर-फ्यूल मिश्रण, इग्निशन टाइमिंग और आइडल स्पीड को ठीक से समायोजित करने में सक्षम बनाता है।एक खराबी टीपीएस विभिन्न प्रदर्शन मुद्दों की ओर ले जाती है और इंजन को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है।यहाँ एक विस्तृत ब्रेकडाउन है।
सूची
चित्र 1: यदि आप थ्रॉटल पोजिशन सेंसर को डिस्कनेक्ट करते हैं तो क्या होता है
एक डिस्कनेक्ट या दोषपूर्ण टीपीएस के साथ, ईसीएम थ्रॉटल पोजिशन डेटा को सटीक रूप से नहीं पढ़ सकता है, जिससे बेमेल ईंधन वितरण और इग्निशन टाइमिंग हो सकती है।यह बेमेल मंदी, निष्क्रिय या त्वरण के दौरान स्टालिंग हो सकता है।
गैस पेडल को दबाते समय ड्राइवर त्वरण में एक महत्वपूर्ण देरी देख सकते हैं क्योंकि टीपीएस ईसीएम के लिए थ्रॉटल स्थिति को सटीक रूप से रिले नहीं कर सकता है।इसके परिणामस्वरूप या तो अपर्याप्त या अत्यधिक ईंधन वितरण होता है।
इंजन गलत तरीके से बेकार हो सकता है, आरपीएम में उतार -चढ़ाव या यहां तक कि एकमुश्त स्टालिंग के साथ।ईसीएम टीपीएस डेटा को लापता होने के कारण निष्क्रिय को स्थिर नहीं कर सकता है, ड्राइविंग अनुभव को काफी प्रभावित करता है।
इंजन निष्क्रिय या त्वरण के दौरान हिंसक रूप से बढ़ सकता है, अक्सर इंजन के शोर में वृद्धि के साथ।
यदि ईसीएम अस्थिर या खोए हुए टीपीएस डेटा का पता लगाता है, तो यह इंजन की सुरक्षा के लिए "लंगड़ा मोड" को सक्रिय कर सकता है।यह मोड थ्रॉटल और इंजन आरपीएम को प्रतिबंधित करता है, तेजी से त्वरण को सीमित करता है और शक्ति को कम करता है।
एक खराबी टीपीएस ईसीएम को सटीक रूप से ईंधन वितरण को समायोजित करने से रोकता है, जिससे ईंधन दक्षता में तेज गिरावट और काफी अधिक ईंधन की खपत होती है।
एक डिस्कनेक्ट किया गया टीपीएस सटीक थ्रॉटल स्थिति डेटा प्रदान करने में विफल रहता है, जिससे ईसीएम हवा-ईंधन मिश्रण को गलत तरीके से बदल देता है।इससे इंजन को त्वरण या मंदी के दौरान अचानक स्टाल हो सकता है।जैसे -जैसे ड्राइवर तेजी या धीमा हो जाते हैं, वे सत्ता में अचानक नुकसान महसूस कर सकते हैं, ड्राइविंग अनुभव को बाधित कर सकते हैं और विशेष रूप से भारी यातायात में खतरा पैदा कर सकते हैं।
चित्रा 2: इंजन शटडाउन और शुरुआती मुद्दे
एक खराबी टीपीएस इंजन को ईंधन की आपूर्ति को बाधित करती है, जिससे एक अस्थिर वायु-ईंधन मिश्रण बनता है।यह इंजन को शुरू करना कठिन बनाता है, अक्सर कई प्रयासों की आवश्यकता होती है या यहां तक कि इसे शुरू करना असंभव हो जाता है।जब इंजन ठंडा होता है तो यह मुद्दा अधिक स्पष्ट होता है।ड्राइवर स्टार्टर मोटर सुन सकते हैं लेकिन इंजन को संलग्न नहीं कर सकते।
जब TPS दोषपूर्ण होता है, तो ECM P0120, P0121, P0122 और P0123 जैसे त्रुटि कोड को स्टोर करता है।ये कोड संभावित समस्याओं के ड्राइवरों को सचेत करने के लिए CEL को ट्रिगर करते हैं।एक OBD-II स्कैनर इन कोडों को पढ़ सकता है और समस्या की पुष्टि कर सकता है।
चित्र 3: कार परेशानी प्रकाश
जंग या ढीले कनेक्शन के लिए वायरिंग, कनेक्टर्स और सेंसर का निरीक्षण करें।संपर्क सतहों को साफ करने के लिए एक विद्युत संपर्क क्लीनर का उपयोग करें।यदि सेंसर का वोल्टेज आउटपुट असंगत रहता है, तो इसे बदलने पर विचार करें।
मूल से मेल खाने वाले TPS प्रतिस्थापन को खोजने के लिए वाहन मैनुअल का पालन करें।शॉर्ट सर्किट को रोकने के लिए बैटरी की नकारात्मक केबल को डिस्कनेक्ट करें, पुराने सेंसर को हटा दें, और ध्यान से नया स्थापित करें।सुनिश्चित करें कि विद्युत कनेक्शन सुरक्षित है।बैटरी को फिर से कनेक्ट करें और इंजन को शुरू करें, यह पुष्टि करते हुए कि CEL बंद है और यह निष्क्रिय और त्वरण स्थिर है।कुछ वाहनों को धीरे -धीरे त्वरक पेडल को दबाकर थ्रॉटल रिकॉलिब्रेशन की आवश्यकता हो सकती है।
ये चरण ड्राइवरों को टीपीएस मुद्दों का सटीक निदान करने और हल करने में मदद करते हैं, जिससे सुचारू इंजन संचालन सुनिश्चित होता है और सुरक्षा जोखिमों को कम करता है।
जब थ्रॉटल स्थिति सेंसर (टीपीएस) सर्किट की खराबी, ईसीएम या ईसीयू विशिष्ट नैदानिक मुसीबत कोड (डीटीसी) उत्पन्न करता है।सामान्य कोड में P0123 के माध्यम से P0120 शामिल हैं, जो TPS के भीतर विभिन्न प्रकार के विद्युत मुद्दों का संकेत देते हैं।
चित्रा 4: कार की परेशानी प्रकाश
कोड को पुनः प्राप्त करने के लिए एक OBD-II स्कैनर का उपयोग करें।इग्निशन को "ऑन" स्थिति में बदल दें, स्कैनर को कनेक्ट करें, और ट्रबल कोड पढ़ें।उदाहरण के लिए, P0120 "TPS सर्किट की खराबी" का संकेत दे सकता है, जबकि P0121 और P0122 सिग्नल "TPS वोल्टेज मुद्दे," और P0123 अंक "TPS वोल्टेज को बहुत अधिक"।यह जानकारी तकनीशियनों के लिए महत्वपूर्ण नैदानिक अंतर्दृष्टि प्रदान करती है।
समस्या की पुष्टि करने के लिए, TPS आउटपुट की वोल्टेज रेंज की जांच करने के लिए एक मल्टीमीटर का उपयोग करें।धीरे -धीरे गैस पेडल को दबाते हुए, वोल्टेज को आसानी से कम से उच्च तक बढ़ना चाहिए, आमतौर पर 0.2V और 4.8V के बीच होता है।यदि वोल्टेज कूदता है, स्थिर रहता है, या पूरी तरह से अनुपस्थित रहता है, तो सेंसर को प्रतिस्थापन या पुनर्गणना की आवश्यकता होती है।
एक डिस्कनेक्ट किया गया टीपीएस ईसीएम या ईसीयू को थ्रॉटल स्थिति को सटीक रूप से पढ़ने से रोकता है, जिसके परिणामस्वरूप गलत ईंधन आपूर्ति होती है।ड्राइवर खराब त्वरण को नोटिस करेंगे, वाहन के साथ गति प्राप्त करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं या गैस पेडल को दबाते समय सामान्य त्वरण स्तर प्राप्त करने में विफल रहे हैं।
चित्रा 5: त्वरण मुद्दे
जब गैस पेडल को दबाया जाता है, तो ईसीएम इंजन को बाढ़ से बचने के लिए ईंधन की आपूर्ति को प्रतिबंधित कर सकता है, जिसके परिणामस्वरूप धीमी गति से त्वरण और बिजली की स्पष्ट कमी होती है।यह एक ध्यान देने योग्य "अंतराल" सनसनी का उत्पादन कर सकता है।
गंभीर मामलों में, एक दोषपूर्ण टीपीएस "लिम्प मोड" को ट्रिगर करता है, वाहन की त्वरण क्षमता को काफी सीमित करता है।ड्राइवरों को एक निश्चित गति से अधिक करना असंभव लग सकता है।
निदान: OBD-II स्कैनर का उपयोग करके डायग्नोस्टिक कोड पढ़कर शुरू करें।P0120, P0122 और P0123 जैसे कोड देखें।
कनेक्शन की जाँच करें: सुनिश्चित करें कि इंजन बंद है और कुंजियाँ हटा दी गई हैं।जंग, ढीलेपन या टूटे हुए तारों के लिए टीपीएस कनेक्टर की जांच करें।यदि आवश्यक हो तो संपर्क क्लीनर का उपयोग करें।
सेंसर का परीक्षण करें: टीपीएस आउटपुट वोल्टेज को मापने के लिए एक मल्टीमीटर का उपयोग करें।इंजन शुरू किए बिना "ऑन" स्थिति की कुंजी को चालू करें।धीरे -धीरे गैस पेडल दबाएं, स्थिर वोल्टेज वृद्धि के लिए देख रहे हैं।यह 0.2V से 4.8V तक होना चाहिए।यदि वोल्टेज कूदता है, कट जाता है, या सीमा से बाहर है, तो टीपीएस की संभावना प्रतिस्थापन की आवश्यकता है।
चित्रा 6: सेंसर का परीक्षण करें
प्रतिस्थापन स्थापित करें: सुनिश्चित करें कि नया सेंसर मूल से मेल खाता है।सही टोक़ का उपयोग करके इसे सावधानीपूर्वक स्थापित करें।इसे सही ढंग से रखें और प्लग को फिर से कनेक्ट करें, फिर बैटरी को फिर से कनेक्ट करें।
कैलिब्रेट: कुछ वाहनों को स्थापना के बाद टीपीएस अंशांकन की आवश्यकता होती है ताकि ईसीएम डेटा को सटीक रूप से पढ़ सके।धीरे -धीरे थ्रॉटल को पूरी तरह से खुला और बंद करने के लिए गैस पेडल को दबाएं और जारी करें।
विस्तार पर ध्यान दें: सटीक निष्पादन अधिकतम सुरक्षा और प्रदर्शन सुनिश्चित करता है।जटिल स्थितियों के लिए, आगे की क्षति को रोकने के लिए एक मैकेनिक से परामर्श करें।
एक दोषपूर्ण टीपीएस इनटेक सिस्टम के सटीक नियंत्रण को प्रभावित कर सकता है।इससे थ्रॉटल बॉडी के पास एक अनुचित वायु-ईंधन मिश्रण हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप हुड के नीचे कार्बन और गंदगी जमा होती है।
समाधान
कार्बन बिल्ड-अप के लिए जाँच करें: हुड खोलें और कार्बन, गंदगी या तेल के संकेतों के लिए थ्रॉटल बॉडी के आसपास के क्षेत्र का निरीक्षण करें।
सफाई चरण: कार्बन जमा को हटाने के लिए थ्रॉटल बॉडी क्लीनर और एक नरम ब्रश का उपयोग करें।विद्युत घटकों को नुकसान को रोकने के लिए पहले नकारात्मक बैटरी केबल को डिस्कनेक्ट करें।
पुनर्स्थापना की स्थिति: सफाई के बाद, टीपीएस और संबंधित भागों को फिर से स्थापित करें, यह सुनिश्चित करना कि सभी कनेक्शन सुरक्षित हैं।इंजन शुरू करें, धीरे -धीरे गैस पेडल दबाएं, और चिकनी थ्रॉटल प्रतिक्रिया को सत्यापित करें।
जब टीपीएस विफल हो जाता है, तो पीसीएम (पावरट्रेन कंट्रोल मॉड्यूल) थ्रॉटल स्थिति की सटीक निगरानी नहीं कर सकता है और ईंधन की आपूर्ति की गणना करने के लिए डिफ़ॉल्ट मानों पर निर्भर करता है।इससे इंजन में प्रवेश करने वाले अतिरिक्त ईंधन हो सकते हैं, जिससे वायु-ईंधन अनुपात को बाधित किया जा सकता है, जिससे समृद्ध दहन, कार्बन बिल्डअप में वृद्धि और उच्च ईंधन की खपत हो सकती है।
व्यवहार में लक्षण
ईंधन की खपत में वृद्धि: मालिक देख सकते हैं कि वाहन सामान्य से अधिक ईंधन का उपभोग करता है, जिससे अधिक बार ईंधन भरने की आवश्यकता होती है।
डिस्कोल्ड एग्जॉस्ट: अतिरिक्त असंतुलित ईंधन के परिणामस्वरूप निकास पाइप से काला धुआं हो सकता है।
इंजन कार्बन बिल्ड-अप: एक समृद्ध वायु-ईंधन मिश्रण इंजन के अंदर कार्बन जमा की ओर जाता है, जो आगे प्रदर्शन को कम करता है।
समाधान
सेंसर रीसेट: ईसीयू को रीसेट करने और टीपीएस-संबंधित त्रुटि कोड को स्पष्ट करने के लिए नकारात्मक बैटरी टर्मिनल को डिस्कनेक्ट करके शुरू करें।फिर से जुड़ने के बाद, सुधार के लिए मॉनिटर करें।
तारों का निरीक्षण करें: सुनिश्चित करें कि टीपीएस और पीसीएम के बीच वायरिंग बरकरार है।
सेंसर रिप्लेसमेंट: यदि समस्या बनी रहती है, तो टीपीएस को एक नए के साथ बदलें और उचित सिस्टम फ़ंक्शन सुनिश्चित करने के लिए इंस्टॉलेशन के बाद किसी भी त्रुटि कोड को साफ़ करें।
जब पावरट्रेन कंट्रोल मॉड्यूल (पीसीएम) एक दोषपूर्ण थ्रॉटल स्थिति सेंसर (टीपीएस) के कारण अपर्याप्त ईंधन की आपूर्ति करता है, तो वायु-ईंधन मिश्रण बहुत अधिक दुबला हो जाता है, जिसके परिणामस्वरूप दुबला इंजन चल रहा है।
व्यावहारिक लक्षण
कम शक्ति: ड्राइवर देख सकते हैं कि वाहन पहाड़ियों पर चढ़ते समय बिजली में तेजी लाने या खोने के लिए संघर्ष करता है।
कठिन शुरुआत: वाहन को शुरू करने के लिए कई प्रज्वलन प्रयासों की आवश्यकता हो सकती है।
स्टालिंग रिस्क: कार आसानी से स्टाल हो सकती है, खासकर कम गति से ड्राइविंग करते समय।
निरीक्षण और समाधान
TPS की जाँच करें: TPS त्रुटि कोड की जांच करने के लिए एक मल्टीमीटर या OBD-II स्कैनर का उपयोग करें और सत्यापित करें कि क्या यह थ्रॉटल स्थिति को सही ढंग से रिले कर रहा है।
ईंधन प्रणाली का निरीक्षण करें: ईंधन पंप, फ़िल्टर और इंजेक्टर की जांच करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे पर्याप्त ईंधन की आपूर्ति करते हैं और स्थिर दबाव बनाए रखते हैं।
मिश्रण को समायोजित करें: यदि सेंसर दोषपूर्ण है, तो इसे रीसेट करें या बदलें।यदि ECU Miscalibrated है, तो अपनी डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स को पुनर्स्थापित करें या सटीक रीडिंग सुनिश्चित करने के लिए फर्मवेयर को अपडेट करें।
यदि बहुत अधिक ईंधन की आपूर्ति की जाती है, जिसके परिणामस्वरूप अत्यधिक समृद्ध वायु-ईंधन मिश्रण होता है, तो इंजन समृद्ध होगा, जिससे अत्यधिक उत्सर्जन, कम प्रदर्शन और कार्बन बिल्डअप होगा।
व्यावहारिक लक्षण
असामान्य उत्सर्जन: निकास पाइप काला धुआं या एक मजबूत ईंधन गंध छोड़ सकता है।
कार्बन-फाउल्ड स्पार्क प्लग: स्पार्क प्लग कार्बन-फाउल हो सकते हैं, इग्निशन दक्षता को कम कर सकते हैं।
अस्थिर निष्क्रिय: वाहन निष्क्रिय करते समय अनियमित झटकों या वृद्धि का प्रदर्शन कर सकता है।
निरीक्षण और समाधान
सेंसर की जाँच करें: सुनिश्चित करें कि टीपीएस और अन्य सेंसर डेटा को सटीक रूप से रिले कर रहे हैं।यह सत्यापित करने के लिए एक मल्टीमीटर का उपयोग करें कि टीपीएस वोल्टेज सिग्नल मानक सीमा के भीतर आता है।
स्पार्क प्लग की जांच करें: स्पार्क प्लग का निरीक्षण करें।कार्बन-फाउल किए जाने पर उन्हें बदलें, और यदि आवश्यक हो तो इग्निशन टाइमिंग को समायोजित करें।
ECU समायोजन: डायग्नोस्टिक टूल का उपयोग करके ECU को कैलिब्रेट करें, इसके सॉफ़्टवेयर को अपडेट करें, और सटीक ईंधन इंजेक्शन नियंत्रण सुनिश्चित करने के लिए स्पष्ट त्रुटि कोड।
एक डिस्कनेक्टेड टीपीएस इंजन के प्रदर्शन और ईंधन दक्षता को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकता है।पेशेवर निदान और मरम्मत टीपीएस मुद्दों को प्रभावी ढंग से संबोधित करने के सर्वोत्तम तरीके हैं।
एक थ्रॉटल स्थिति सेंसर (टीपीएस) एक इलेक्ट्रॉनिक घटक है जिसका उपयोग थ्रॉटल की स्थिति का पता लगाने के लिए किया जाता है।यह आम तौर पर थ्रॉटल के कोण और स्थिति को सटीक रूप से मापने के लिए पोटेंशियोमीटर या हॉल इफ़ेक्ट तकनीक का उपयोग करता है, फिर यह जानकारी पावरट्रेन कंट्रोल मॉड्यूल (पीसीएम) को भेजता है।चलो इसके संचालन और व्यावहारिक अनुप्रयोग के पीछे के सिद्धांतों में तल्लीन करते हैं।
चित्र 7: थ्रॉटल पोजिशन सेंसर (टीपीएस)
यह काम किस प्रकार करता है
पोटेंशियोमीटर प्रकार
पोटेंशियोमीटर-स्टाइल टीपीएस थ्रॉटल और एक प्रतिरोध तत्व से जुड़े एक घूर्णन शाफ्ट से बना है।जैसा कि शाफ्ट बदल जाता है, प्रतिरोध मूल्य आनुपातिक रूप से थ्रॉटल कोण में बदल जाता है, एक वोल्टेज संकेत का उत्पादन करता है कि पीसीएम थ्रॉटल खोलने को गेज करने के लिए व्याख्या करता है।
हॉल प्रभाव प्रकार
हॉल प्रभाव-शैली टीपीएस चुंबकीय संवेदन सिद्धांतों का उपयोग करता है।जैसे -जैसे थ्रॉटल घूमता है, चुंबकीय क्षेत्र बदल जाता है, और सेंसर इन परिवर्तनों को वोल्टेज संकेतों में परिवर्तित करता है जो पीसीएम थ्रॉटल स्थिति को निर्धारित करने के लिए उपयोग करता है।
परिचालन विवरण और व्यावहारिक अनुप्रयोग
स्थापना और अंशांकन
संरेखण: सेंसर को स्थापित करते समय, यह सुनिश्चित करें कि यह थ्रॉटल शाफ्ट के साथ ठीक से संरेखित हो और शिकंजा को सुरक्षित रूप से कस लें।
अंशांकन चरण:
पुष्टि करें कि थ्रॉटल पूरी तरह से बंद होने पर सेंसर आउटपुट शून्य या लगभग शून्य है।
धीरे -धीरे थ्रॉटल खोलें और जांचें कि वोल्टेज सिग्नल आनुपातिक रूप से बदलता है।
यदि रीडिंग काफी विचलित हो जाती है, तो तदनुसार सेंसर को पुन: व्यवस्थित करें और समायोजित करें।
सिग्नल प्रोसेसिंग और पीसीएम इंटरैक्शन
सिग्नल ट्रांसमिशन: टीपीएस लगातार थ्रॉटल स्थिति की निगरानी करता है, पीसीएम को वोल्टेज सिग्नल भेजता है।
पीसीएम प्रतिक्रिया: पीसीएम एक इष्टतम वायु-ईंधन अनुपात बनाए रखने के लिए ईंधन इंजेक्शन को समायोजित करता है।
फॉल्ट डिटेक्शन: यदि सिग्नल अपेक्षित रेंज या अस्थिर से बाहर है, तो पीसीएम एक फॉल्ट कोड लॉग करता है और इंजन चेतावनी लाइट को रोशन करता है।
सामान्य मुद्दे और समस्या निवारण
अस्थिर संकेत: अक्सर ढीले सेंसर वायरिंग या उम्र बढ़ने वाले आंतरिक सर्किट के कारण होता है।वायरिंग का निरीक्षण करें और एक ठोस कनेक्शन सुनिश्चित करें।
गलत रीडिंग: अनुचित अंशांकन या आंतरिक पहनने के परिणामस्वरूप हो सकता है।यदि आवश्यक हो तो सेंसर को पुनर्गठित या बदलें।
नैदानिक चरण: टीपीएस वोल्टेज को मापने के लिए एक मल्टीमीटर का उपयोग करें।धीरे -धीरे थ्रॉटल खोलें और जांचें कि क्या वोल्टेज सुचारू रूप से बदलता है और निर्माता मानकों के साथ संरेखित करता है।
थ्रॉटल स्थिति का सही पता लगाने से, टीपीएस सुनिश्चित करता है कि इंजन एक इष्टतम वायु-ईंधन अनुपात में संचालित होता है, जो आदर्श ईंधन दक्षता और बिजली उत्पादन प्राप्त करता है।सटीक स्थापना और अंशांकन, पीसीएम के साथ विश्वसनीय सिग्नल इंटरैक्शन, और शीघ्र समस्या निवारण इसके प्रदर्शन को बनाए रखने में महत्वपूर्ण कारक हैं।
थ्रॉटल पोजिशन सेंसर (टीपीएस) सीधे गैस पेडल के साथ होने वाले थ्रॉटल कोण परिवर्तनों को महसूस करता है।
मॉनिटरिंग थ्रॉटल कोण
जब ड्राइवर गैस पेडल को दबाता है, तो थ्रॉटल खुलता है, जिससे हवा इंजन में प्रवेश कर सकती है।
टीपीएस थ्रॉटल के कोण का पता लगाता है और थ्रॉटल के उद्घाटन के लिए आनुपातिक वोल्टेज सिग्नल उत्पन्न करता है।
यह वोल्टेज सिग्नल तारों के माध्यम से इंजन नियंत्रण इकाई (ECU) को भेजा जाता है, जो थ्रॉटल स्थिति पर वास्तविक समय डेटा प्रदान करता है।
ईसीयू गणना और समायोजन
ECU सटीक थ्रॉटल स्थिति निर्धारित करने के लिए TPS से वोल्टेज सिग्नल का विश्लेषण करता है।
अन्य सेंसर से इनपुट के साथ इस डेटा को मिलाकर, मास एयर फ्लो (MAF) सेंसर और ऑक्सीजन सेंसर जैसे, ECU आदर्श वायु-ईंधन मिश्रण की गणना करता है।
ECU तब अलग -अलग भार के तहत इंजन प्रदर्शन और ईंधन दक्षता को अनुकूलित करने के लिए ईंधन इंजेक्टर आउटपुट, इग्निशन टाइमिंग और निष्क्रिय गति नियंत्रण को समायोजित करता है।
अपने थ्रॉटल पोजिशन सेंसर (टीपीएस) को कनेक्ट करना और बनाए रखना वाहन के प्रदर्शन, ईंधन दक्षता और उत्सर्जन नियंत्रण को अधिकतम करता है।उसकी वजह यहाँ है।
सटीक पीसीएम नियंत्रण के लिए थ्रॉटल खोलने की निगरानी करना
सटीक ईंधन मांग निगरानी: टीपीएस वास्तविक समय में थ्रॉटल स्थिति की निगरानी करता है और डेटा को पावरट्रेन कंट्रोल मॉड्यूल (पीसीएम) के लिए रिले करता है।यह इंजन की वर्तमान लोड आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सटीक ईंधन समायोजन की अनुमति देता है।
वायु-ईंधन अनुपात के मुद्दों से बचना: एक सटीक वायु-ईंधन अनुपात को बनाए रखने से, टीपीएस इंजन में वृद्धि, दस्तक या स्टालिंग को रोकने में मदद करता है।
सटीक प्रज्वलन और ईंधन इंजेक्शन समय प्रदान करना
अनुकूलित इग्निशन टाइमिंग: टीपीएस से डेटा के साथ, पीसीएम इंजन की स्थिति को सटीक रूप से गेज कर सकता है और विभिन्न लोड के तहत इष्टतम प्रदर्शन सुनिश्चित करने के लिए इग्निशन टाइमिंग सेट कर सकता है।
ईंधन इंजेक्शन टाइमिंग समायोजन: टीपीएस सिग्नल, अन्य सेंसर से डेटा के साथ संयुक्त, ईंधन वितरण से मेल खाने से पीसीएम को ईंधन इंजेक्टर संचालन को समायोजित करने में सहायता करते हैं।
ड्राइविंग सुरक्षा और वाहन प्रदर्शन को बढ़ाना
स्टालिंग और सर्जिंग को रोकना: टीपीएस ईंधन वितरण और इग्निशन टाइमिंग को विनियमित करने में मदद करता है ताकि इंजन अलग -अलग ड्राइविंग परिस्थितियों में सुचारू रूप से संचालित हो, जिससे स्टालिंग या बिजली के नुकसान के जोखिम को कम किया जा सके।
ईंधन दक्षता बनाए रखना: अनुकूलित ईंधन इंजेक्शन और इग्निशन टाइमिंग न केवल वाहन के प्रदर्शन में सुधार करते हैं, बल्कि कचरे को कम करके और उत्सर्जन को कम करके ईंधन अर्थव्यवस्था को भी बढ़ाते हैं।
चित्र 8: थ्रॉटल पोजिशन सेंसर (टीपीएस)
थ्रॉटल पोजिशन सेंसर (टीपीएस) की मरम्मत के लिए सावधानीपूर्वक हैंडलिंग की आवश्यकता होती है।प्रभावी मरम्मत के लिए इन चरणों और सुझावों का पालन करें।
बैटरी और रिप्रोग्रामिंग को डिस्कनेक्ट करना
बैटरी वियोग:
वाहन की शक्ति को बंद करें, बैटरी की नकारात्मक केबल ढूंढें, और इसे डिस्कनेक्ट करें।
किसी भी कैश किए गए डेटा को साफ करने के लिए पांच मिनट के लिए डिस्कनेक्ट किए गए केबल को छोड़ दें, फिर इसे फिर से कनेक्ट करें।
यह कदम पीसीएम और टीपीएस प्रोग्रामिंग को रीसेट करने में मदद करता है।अन्य घटकों को नुकसान पहुंचाने से बचने के लिए केबल को सावधानी से संभालें।
ईसीएम फ्यूज निकालें:
इंजन नियंत्रण मॉड्यूल (ईसीएम) के लिए फ्यूज का पता लगाएँ और इसे हटा दें।
ईसीएम और टीपीएस अंशांकन को रीसेट करने के लिए इसे फिर से शुरू करने से कुछ मिनट पहले प्रतीक्षा करें।
विद्युत सर्किट मुद्दों को रोकने के लिए देखभाल के साथ आगे बढ़ें।
तारों का निरीक्षण और मरम्मत करना
वायरिंग की स्थिति की जाँच करें:
प्रत्येक टर्मिनल को सुरक्षित और जंग से मुक्त सुनिश्चित करने के लिए सभी टीपीएस कनेक्शन का पूरी तरह से निरीक्षण करें।
केबल निरंतरता को मापने और ब्रेक, शॉर्ट्स या असामान्य प्रतिरोध की पहचान करने के लिए एक मल्टीमीटर का उपयोग करें।
मरम्मत या बदलें केबल:
किसी भी पहने या ढीले केबलों की मरम्मत या प्रतिस्थापित करें।
विश्वसनीय दीर्घकालिक प्रदर्शन सुनिश्चित करने के लिए एक विरोधी जंगल एजेंट के साथ टर्मिनलों का इलाज करें।
चित्र 9: थ्रॉटल स्थिति सेंसर (टीपीएस) स्थिति
सेंसर को कैलिब्रेट करना या प्रतिस्थापित करना
सेंसर को कैलिब्रेट करें:
धीरे -धीरे थ्रॉटल शाफ्ट को घुमाने के लिए एक मल्टीमीटर का उपयोग करें, यह पुष्टि करने के लिए कि वोल्टेज सिग्नल सुचारू रूप से बदलते हैं और निर्माता के मानकों को पूरा करते हैं।
यदि रीडिंग अस्थिर या असंगत हैं, तो पुनर्गणना की आवश्यकता हो सकती है।
सेंसर को बदलें:
यदि सेंसर गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो जाता है या फिर भी पुनरावृत्ति करने के लिए पहना जाता है, तो इसे प्रतिस्थापित करना वाहन के प्रदर्शन को बहाल करने का सबसे अच्छा तरीका है।
थ्रॉटल शाफ्ट के साथ नए सेंसर को ठीक से संरेखित करें और शिकंजा को सुरक्षित रूप से कस लें।
निदान और परीक्षण
खराबी का विश्लेषण:
सेंसर को फिर से जोड़ने के बाद, यह सत्यापित करने के लिए डायग्नोस्टिक टूल का उपयोग करें कि क्या पीसीएम त्रुटि कोड साफ हो गए हैं।
सड़क परीक्षण और निरीक्षण:
नियंत्रित स्थितियों में एक सड़क परीक्षण करें, स्थिरता के लिए त्वरण, निष्क्रिय और बिजली उत्पादन की निगरानी करें।
यदि मुद्दे बने रहते हैं, तो टीपीएस और संबंधित सेंसर कनेक्शन और सिग्नल को फिर से शुरू करें।
ये कदम टीपीएस मुद्दों का प्रभावी ढंग से निदान और मरम्मत करने में मदद करेंगे, यह सुनिश्चित करते हुए कि आपका वाहन सुचारू रूप से संचालित हो।
जबकि एक वाहन तकनीकी रूप से थ्रॉटल पोजिशन सेंसर (टीपीएस) के बिना चल सकता है, इसका प्रदर्शन और स्थिरता काफी गिरावट आएगी।उसकी वजह यहाँ है।
त्वरण और निष्क्रिय मुद्दे
टीपीएस के बिना, इंजन नियंत्रण मॉड्यूल (ईसीएम) थ्रॉटल ओपनिंग को सटीक रूप से निर्धारित नहीं कर सकता है, जिससे यह ईंधन की आपूर्ति को प्रभावी ढंग से समायोजित करने में असमर्थ हो जाता है।
यह अक्सर त्वरण के दौरान देरी से प्रतिक्रिया और अपर्याप्त शक्ति का परिणाम होता है, जिससे अस्थिरता होती है।
ईसीएम टीपीएस से डेटा के बिना निष्क्रिय के दौरान वायु-ईंधन मिश्रण को ठीक नहीं कर सकता है, जिससे मोटा बेकार या स्टालिंग हो सकती है।
इग्निशन टाइमिंग और शिफ्टिंग देरी
टीपीएस सिग्नल के बिना, ईसीएम इग्निशन टाइमिंग को सटीक रूप से समायोजित नहीं कर सकता है, जिससे दस्तक या बिजली की हानि हो सकती है।
यह पावर डिलीवरी को असंगत बनाता है, विशेष रूप से उन स्थितियों में जिन्हें त्वरित प्रतिक्रिया की आवश्यकता होती है।
ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन टाइमिंग शिफ्ट्स के लिए थ्रॉटल पोजीशन सिग्नल पर बहुत अधिक भरोसा करते हैं।टीपीएस डेटा के बिना, स्थानांतरण अनिश्चित या विलंबित हो जाता है।
सुरक्षा और ड्राइविंग अनुभव
गलत वायु-ईंधन समायोजन से इंजन अप्रत्याशित रूप से स्टाल हो सकता है, जिससे एक गंभीर सुरक्षा जोखिम हो सकता है।
त्वरण या पासिंग के दौरान अपर्याप्त शक्ति ड्राइवर और अन्य सड़क उपयोगकर्ताओं को खतरे में डाल सकती है।
ईंधन की आपूर्ति को सटीक रूप से नियंत्रित नहीं किया जा सकता है, जिससे एक अत्यधिक समृद्ध या दुबला मिश्रण होता है जो ईंधन दक्षता को काफी कम करता है।
सिफारिशों
तत्काल परीक्षण और प्रतिस्थापन:
यदि एक TPS विफलता का पता लगाया जाता है, तो ECM को सटीक थ्रॉटल डेटा प्राप्त करने के लिए यह सुनिश्चित करने के लिए इसे तुरंत मरम्मत या प्रतिस्थापित करें।
त्रुटि कोड पढ़ने और संबंधित सेंसर और वायरिंग की जांच करने के लिए नैदानिक टूल का उपयोग करें।
लंबी ड्राइव से बचें:
आगे इंजन के मुद्दों को रोकने के लिए एक दोषपूर्ण टीपीएस के साथ लंबे समय तक ड्राइव न करें।
एक मरम्मत की दुकान पर जाएं या सेंसर डायग्नोस्टिक्स और मरम्मत के लिए एक पेशेवर तकनीशियन से परामर्श करें।
थ्रॉटल पोजिशन सेंसर (टीपीएस) प्लग को डिस्कनेक्ट करने के लिए सावधानीपूर्वक हैंडलिंग की आवश्यकता होती है।सुरक्षित और प्रभावी हटाने के लिए इन चरणों का पालन करें।
चित्र 10: एक थ्रॉटल स्थिति सेंसर प्लग को कैसे डिस्कनेक्ट करने के लिए
तैयारी
वाहन बंद करें:
सुनिश्चित करें कि इंजन बंद है और पूरी तरह से ठंडा हो गया है ताकि जलने से बचें या इंजन भागों को नुकसान हो।
मैनुअल की जाँच करें:
विभिन्न वाहन मॉडल में थोड़ा अलग टीपीएस स्थान और हटाने के तरीके हैं।अपने वाहन के विशिष्ट निर्देशों के लिए मैनुअल से परामर्श करें।
कनेक्टर का पता लगाएं और निरीक्षण करें
TPS खोजें:
यह आमतौर पर थ्रॉटल बॉडी पर लगाया जाता है और थ्रॉटल शाफ्ट से जुड़ा होता है।इसके साथ जुड़े केबल हार्नेस और प्लग को पहचानें।
लॉकिंग तंत्र का निरीक्षण करें:
अधिकांश टीपीएस प्लग में एक लॉकिंग तंत्र होता है, जो एक पुश, स्लाइड या ट्विस्ट लॉक हो सकता है।देखें कि यह उचित अनलॉकिंग तकनीक को समझने के लिए कैसे बंद है।
प्लग को छोड़ें और डिस्कनेक्ट करें
केबल तनाव कम करें:
तारों पर कोई तनाव या चुटकी सुनिश्चित करने के लिए अनप्लगिंग से पहले केबल हार्नेस को धीरे से खींचें।
लॉक जारी करें:
इसे जारी करने के लिए आवश्यकतानुसार लॉक को दबाएं या स्लाइड करें, फिर सावधानी से प्लग को टीपीएस सॉकेट से बाहर निकालें।
नए सेंसर का निरीक्षण करें और स्थापित करें
प्लग और हार्नेस की जाँच करें:
अनप्लगिंग के बाद, क्षति, जंग या ढीलेपन के लिए निरीक्षण करें।सुनिश्चित करें कि कनेक्टर साफ और तेल मुक्त है।
नया TPS स्थापित करें:
थ्रॉटल शाफ्ट के साथ नए टीपीएस को संरेखित करें।प्लग को सुरक्षित रूप से कनेक्ट करें, यह सुनिश्चित करें कि लॉक संलग्न हो।
कनेक्शन का परीक्षण करें:
वाहन पावर को वापस चालू करें और टीपीएस कनेक्शन की पुष्टि करने के लिए डायग्नोस्टिक टूल का उपयोग करें और सिग्नल आउटपुट ठीक से काम कर रहे हैं।
नोट: एक नया सेंसर स्थापित करने से पहले, निर्माता की विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुसार प्रत्येक चरण का पालन करने के लिए मैनुअल को अच्छी तरह से पढ़ें।
थ्रॉटल पोजिशन सेंसर (टीपीएस) को बदलने की लागत कई कारकों पर निर्भर करती है।
भागों का मूल्य निर्धारण
विभिन्न टीपीएस मॉडल और ब्रांडों की गुणवत्ता और निर्माता के आधार पर अलग -अलग कीमतें हैं।सामान्य-उद्देश्य सेंसर आमतौर पर $ 10 और $ 100 के बीच खर्च होते हैं, जबकि उच्च-अंत या OEM सेंसर $ 200 से $ 600 तक हो सकते हैं।
कुछ वाहनों को विशिष्ट सेंसर की आवश्यकता होती है जिन्हें सामान्य भागों के साथ प्रतिस्थापित नहीं किया जा सकता है, लागत को बढ़ा दिया।लक्जरी या विशेष वाहनों के लिए OEM भागों में pricier होता है।
श्रम लागत
यदि एक पेशेवर मैकेनिक टीपीएस की जगह लेता है, तो श्रम के लिए भुगतान करने की उम्मीद है।आमतौर पर, श्रम लागत $ 50 से $ 200 तक होती है, दुकान मूल्य निर्धारण और स्थान द्वारा भिन्न होती है।
वाहन डिजाइन जितना अधिक जटिल होगा, उतनी देर तक यह सेंसर को बदलने के लिए मैकेनिक को ले जाएगा, लागत में वृद्धि होगी।कुछ मॉडलों को अतिरिक्त डिस्सैमली स्टेप्स या विशेष उपकरणों की आवश्यकता होती है, जो श्रम व्यय बढ़ा सकते हैं।
कुल लागत
भागों और श्रम को ध्यान में रखते हुए, टीपीएस को बदलने की कुल लागत $ 60 से $ 800 तक हो सकती है।
यदि आपके पास टीपीएस को स्वयं बदलने के लिए आवश्यक यांत्रिक कौशल हैं, तो लागत काफी कम हो जाएगी, क्योंकि आपको केवल सेंसर की लागत को कवर करने की आवश्यकता होगी।
टिप: टीपीएस खरीदने या बदलने से पहले, वाहन मैनुअल की सावधानीपूर्वक समीक्षा करें या सही सेंसर चुनने के लिए मैकेनिक से परामर्श करें और आवश्यक लागतों का सटीक अनुमान लगाएं।
सेंसर को हटाना
चित्र 11: थ्रॉटल पोजिशन सेंसर (टीपीएस)
टीपीएस खोजें और शक्ति को डिस्कनेक्ट करें
अपने वाहन के इंजन पर थ्रॉटल पोजिशन सेंसर (TPS) का पता लगाएँ।यह आमतौर पर थ्रॉटल बॉडी से जुड़ा होता है और थ्रॉटल शाफ्ट से जुड़ा होता है।
विद्युत सदमे या त्रुटि कोड को रोकने के लिए, पहले नकारात्मक बैटरी केबल को डिस्कनेक्ट करें।
सेंसर निकालें
TPS से जुड़े केबल हार्नेस की पहचान करें।लॉकिंग तंत्र का पता लगाएं, इसे अनलॉक करें, और प्लग को डिस्कनेक्ट करें।
ढीला करने के लिए एक सही आकार के स्क्रूड्राइवर या रिंच का उपयोग करें और टीपीएस को सुरक्षित करने वाले शिकंजा को हटा दें।थ्रॉटल शाफ्ट से सेंसर को स्लाइड करें।
एक प्रतिस्थापन सेंसर का चयन करें
सुनिश्चित करें कि नया सेंसर संगतता सुनिश्चित करने के लिए आकार और चश्मा में मूल से मेल खाता है।
खराब गुणवत्ता या सस्ते प्रतिस्थापन से बचने के लिए एक विश्वसनीय, उच्च गुणवत्ता वाले ब्रांड के लिए ऑप्ट।
नया थ्रॉटल स्थिति सेंसर स्थापित करना
सेंसर स्थापित करें
सेंसर को सुरक्षित करें: थ्रॉटल शाफ्ट पर नए टीपीएस को माउंट करें।स्क्रू होल को संरेखित करें और थ्रेड्स की सुरक्षा के लिए अधिक कसने से बचते हुए, स्क्रू को सुरक्षित रूप से कस लें।
विद्युत प्रणाली को कनेक्ट करें: टीपीएस कनेक्टर को वापस प्लग इन करें, यह सुनिश्चित करें कि यह मजबूती से लॉक हो।
बैटरी और परीक्षण को फिर से कनेक्ट करें
पुनर्स्थापना पावर: वाहन प्रणाली को बिजली देने के लिए नकारात्मक बैटरी केबल को फिर से कनेक्ट करें।
प्रारंभ करें और परीक्षण करें: वाहन शुरू करें और निष्क्रिय और त्वरण का निरीक्षण करें।
यदि आवश्यक हो तो समायोजित करें: यदि निष्क्रिय या त्वरण सुसंगत नहीं है, तो मैन्युअल रूप से TPS को समायोजित करें या इष्टतम प्रदर्शन सुनिश्चित करने के लिए स्वचालित अंशांकन के लिए स्कैनिंग टूल का उपयोग करें।
अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न [FAQ]
1. क्या बैटरी को थ्रॉटल पोजिशन सेंसर (टीपीएस) रीसेट करना होगा?
बैटरी को डिस्कनेक्ट करना सीधे थ्रॉटल पोजिशन सेंसर (टीपीएस) को रीसेट नहीं कर सकता है।कई वाहनों को टीपीएस को रीसेट करने के लिए एक विशिष्ट अंशांकन प्रक्रिया की आवश्यकता होती है।उदाहरण के लिए, कुछ मॉडलों को इग्निशन को चालू और बंद करने के एक विशिष्ट अनुक्रम की आवश्यकता होती है।बैटरी को डिस्कनेक्ट करना इंजन नियंत्रण इकाई (ईसीयू) को रीसेट कर सकता है, जो संभावित रूप से इंजन के प्रदर्शन को प्रभावित कर सकता है, लेकिन यह टीपीएस के लिए गारंटीकृत फिक्स नहीं है।
2. क्या टीपीएस शिफ्टिंग समस्याओं का कारण बन सकता है?
हां, एक दोषपूर्ण या गलत थ्रॉटल पोजिशन सेंसर (टीपीएस) से मुद्दों को स्थानांतरित कर सकता है।एक गलत टीपीएस रीडिंग वाहन के कंप्यूटर को गलत जानकारी भेजता है, जिससे स्वचालित प्रसारण खराब हो सकता है।इसके परिणामस्वरूप विलंबित शिफ्ट, रफ गियर परिवर्तन, या एक गियर में ट्रांसमिशन चिपके हुए हो सकते हैं।
3. क्या TPS को समाप्त किया जा सकता है?
नहीं, टीपीएस को अक्षम या समाप्त नहीं किया जा सकता है क्योंकि यह इंजन के ईंधन इंजेक्शन और इग्निशन सिस्टम के लिए आवश्यक है।यदि यह खराबी है, तो सेंसर को बदला जा सकता है।इसमें टीपीएस के इलेक्ट्रिकल कनेक्टर को अनप्लग करना और थ्रॉटल बॉडी से सेंसर को हटाना शामिल है।
4. क्या आपको TPS को बदलने के बाद कंप्यूटर को रीसेट करना है?
हां, टीपीएस को बदलने के बाद कंप्यूटर को रीसेट करने की सिफारिश की जाती है।यह कदम इंजन नियंत्रण इकाई (ईसीयू) को नए सेंसर को पहचानने और पुनरावृत्ति करने की अनुमति देता है।कंप्यूटर को रीसेट करने के लिए, आप बैटरी को संक्षेप में डिस्कनेक्ट कर सकते हैं या त्रुटि कोड को साफ करने और सिस्टम को पुन: व्यवस्थित करने के लिए नैदानिक उपकरण का उपयोग कर सकते हैं।