संस्था: चीन ने पहली बार संयुक्त राज्य अमेरिका को सबसे बड़े iPhone बाजार के रूप में पछाड़ दिया
रिसर्च फर्म Techinsights के अनुसार, Q2 2023 में Apple iPhones के वैश्विक शिपमेंट में साल-दर-साल 9.3% की कमी आई, जो कि 16.0% की बाजार हिस्सेदारी है।यह पिछले 8 वर्षों (2016-2023) की दूसरी तिमाही में Apple का सबसे बड़ा साल-दर-साल गिरावट है।हालांकि, iPhone का लाभ मार्जिन अभी भी अपने प्रतिद्वंद्वियों से बहुत आगे है, सैमसंग के स्मार्टफोन के राजस्व में 2.75 गुना अधिक है
संस्थागत आंकड़ों के अनुसार, 2023 की दूसरी तिमाही में, चीन ने पहली बार संयुक्त राज्य अमेरिका को पार कर लिया, सबसे बड़े iPhone शिपमेंट के साथ एकल बाजार बन गया, इसके बाद संयुक्त राज्य अमेरिका, जापान, यूनाइटेड किंगडम और भारत।भारत अब बिक्री और विनिर्माण के मामले में Apple के लिए एक महत्वपूर्ण रणनीतिक बाजार है।Q2 2023 में, भारत Apple का पांचवा सबसे बड़ा बाजार था।
संस्था ने कहा कि मैक्रोइकॉनॉमिक कारकों के अलावा, Apple ने 2023 में iPhone SE को लॉन्च नहीं किया, जो तिमाही में Apple शिपमेंट में गिरावट के कारणों में से एक है।इसके अलावा, उत्तरी अमेरिका, पश्चिमी यूरोप और जापान में मांग tepid है, और Apple का प्रदर्शन मिश्रित है।IPhone 14 प्रो सीरीज़ मॉडल की बिक्री में वृद्धि से प्रेरित, दूसरी तिमाही में Apple की औसत बिक्री मूल्य (ASP) एक ऐतिहासिक उच्च पर पहुंच गई।
TechInsights ने भविष्यवाणी की है कि iPhone की औसत बिक्री मूल्य 2023 के Q3 और Q4 में और बढ़ेगा, जो iPhone 15 Pro मॉडल द्वारा संचालित है, जो संकीर्ण बॉर्डर लिपो प्रौद्योगिकी और टाइटेनियम मिश्र धातु सामग्री का उपयोग करेगा।यह उम्मीद की जाती है कि iPhone 15 PRO मॉडल पिछले मॉडल की तुलना में अधिक महंगा होगा।