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2023/09/4 पर

संस्था: Q2 ग्लोबल स्मार्टफोन का उत्पादन शीर्ष पांच में ट्रांसशन रैंकिंग के साथ 270 मिलियन यूनिट के 10 साल के निचले स्तर पर पहुंच गया

रिसर्च फर्म ट्रेंडफोर्स ने 4 सितंबर को एक रिपोर्ट जारी की, जिसमें 2023 की पहली तिमाही में वैश्विक स्मार्टफोन उत्पादन में लगभग 20% साल-दर-साल की कमी के बाद, दूसरी तिमाही में उत्पादन में लगभग 6.6% की गिरावट जारी रही, केवल 270 मिलियन के साथइकाइयाँ।2023 की पहली छमाही में कुल स्मार्टफोन उत्पादन 520 मिलियन यूनिट था, जो पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 13.3% की गिरावट थी।


संस्था ने कहा कि व्यक्तिगत क्वार्टर और वर्ष की पहली छमाही के कुल दोनों ने 10 साल का रिकॉर्ड कम कर दिया है।सुस्त उत्पादन प्रदर्शन के तीन कारण हैं।सबसे पहले, महामारी रोकथाम प्रतिबंधों को उठाने से उम्मीद के मुताबिक मांग नहीं हुई;दूसरे, उभरते हुए भारतीय बाजार में जनसांख्यिकीय लाभांश प्रभाव ने इसके फायदों का प्रभावी ढंग से उपयोग नहीं किया है;तीसरा, 2022 में, ब्रांड अत्यधिक चैनल इन्वेंट्री से बहुत प्रभावित थे।प्रारंभ में, यह अनुमान लगाया गया था कि इन्वेंट्री की कमी के साथ, ब्रांड उत्पादन स्तर को फिर से शुरू करेगा।हालांकि, आर्थिक कमजोरी के प्रभाव के कारण, लोगों की खपत की इच्छा अधिक रूढ़िवादी है, जिसके परिणामस्वरूप वर्ष की पहली छमाही में अपेक्षित उत्पादन प्रदर्शन से कम है।


ब्रांड द्वारा, सैमसंग, Apple, Xiaomi, Oppo, Chuanyin, और Vivo शीर्ष छह में से हैं।चुआनिन ने विवो को निचोड़ दिया और पहली बार विश्व स्तर पर पांचवें स्थान पर प्रवेश किया।इसका उत्पादन महीने में 70% महीने तक बढ़ गया, जो Q2 में 25.1 मिलियन यूनिट तक पहुंच गया।संस्थागत विश्लेषण से पता चलता है कि चुआना की उच्च उपज का कारण चैनल इन्वेंट्री पुनरावृत्ति, नए उत्पाद लॉन्च और मध्य में उच्च अंत बाजार में प्रवेश के कारण है।मार्च के बाद से, काफी अच्छा उत्पादन प्रदर्शन हुआ है, और यह अनुमान है कि यह विकास की प्रवृत्ति तीसरी तिमाही में जारी रहेगी।विवो (IQOO सहित) को वर्ष की दूसरी छमाही में बाजार की मांग का एक रूढ़िवादी दृष्टिकोण है, इसलिए उत्पादन योजना को नियंत्रित किया गया है।दूसरी तिमाही में, उत्पादन की मात्रा 23 मिलियन यूनिट थी, पिछली तिमाही की तुलना में 15% की वृद्धि, दुनिया में छठे स्थान पर गिर गई।

सैमसंग शीर्ष पर रहता है, दूसरी तिमाही में 53.9 मिलियन यूनिट के स्मार्टफोन उत्पादन के साथ, पिछली तिमाही की तुलना में 12.4% की कमी।संस्था का मानना है कि यद्यपि गैलेक्सी जेड फोल्ड 5/फ्लिप 5 फोल्डिंग स्क्रीन नई मशीन जारी की गई है, लेकिन समग्र उत्पादन वृद्धि में इसका योगदान सीमित है।

पिछली तिमाही की तुलना में Apple के पास दूसरी तिमाही में एक पारंपरिक ऑफ-सीज़न था, जिसमें 42 मिलियन यूनिट का उत्पादन, 21.2% की कमी थी।संगठन ने कहा कि आगामी नए iPhone 15/15 प्लस में खराब CMOS उपज के कारण तीसरी तिमाही में उत्पादन प्रदर्शन पर प्रभाव पड़ेगा।हालांकि, Apple को अभी भी iPhone 15 श्रृंखला के साथ सैमसंग को पार करने और बाजार हिस्सेदारी के मामले में दुनिया का प्रमुख स्मार्टफोन ब्रांड बनने की उम्मीद है।

Xiaomi (Xiaomi, Redmi, और PoCO सहित) को चैनल इन्वेंट्री में क्रमिक गिरावट और नई मशीन बिक्री को बढ़ावा देने से लाभ हुआ।दूसरी तिमाही में इसका उत्पादन लगभग 35 मिलियन यूनिट था, महीने पर 32.1% महीने की वृद्धि।अन्य ब्रांडों की तुलना में, Xiaomi की चैनल इन्वेंट्री अभी भी अपेक्षाकृत अधिक है।ओप्पो (रियलमे और वनप्लस सहित) को दूसरी तिमाही में दक्षिण पूर्व एशिया और अन्य क्षेत्रों में मांग में रिबाउंड से लाभ हुआ, लगभग 22.6 मिलियन यूनिट के उत्पादन के साथ, पिछली तिमाही की तुलना में 25.4% की वृद्धि।

ट्रेंडफोर्स ने भविष्यवाणी की कि स्मार्टफोन बाजार वैश्विक आर्थिक स्थितियों के कारण इस वर्ष की चौथी तिमाही में परिवर्तन की एक और लहर का अनुभव कर सकता है, जिससे वर्ष की दूसरी छमाही में उत्पादन में संभावित डाउनवर्ड संशोधन हो सकता है।2024 के लिए आगे देखते हुए, वर्तमान आर्थिक स्थिति आशावादी नहीं है, और ट्रेंडफोर्स अभी भी वैश्विक उत्पादन में 2-3% की अनुमानित वार्षिक वृद्धि को बनाए रखता है।यह देखा जाना बाकी है कि क्या क्षेत्रीय आर्थिक रुझान उत्पादन प्रदर्शन को और अधिक खींचेंगे।
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